Advertisement

virgin coconut oil-uses, health and beauty benefits in hindi

Advertisement
virgin coconut oil
नारियल तेल या कोकोनट ऑयल के उपयोग और फायदे के बारे मे तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या हम  वर्जिन कोकोनट ऑयल से भी उतनी ही भली भाँति परिचित हैं ?
तो आइए आज  हम वर्जिन कोकोनट ऑयल के उपयोग और  फायदे (virgin coconut oil-uses, health and beauty benefits in hindi) के बारे में बात करेंगे ।
हमें उम्मीद है की आपने कभी ना कभी नारियल के तेल को इस्तेमाल जरूर किया होगा, हो सकता है आपने इसको झड़ते बालों को रोकने के लिए इस्तेमाल किया होगा या खाने का स्वाद दोगुना करने के लिए  सब्जी बनाने में यूज किया होगा या फिर ठंड के मौसम में आपने बॉडी लोशन  की तरह इसका उपयोग किया हो  ।
मगर क्या आप जानते हैं की सामान्य नारियल के तेल की तुलना में वर्जिन कोकोनट ऑयल  कितना फायदेमंद होता है? शायद आपको ना पता हो, इसलिए आज इस लेख में हम विस्तार से वर्जिन कोकोनट ऑयल के फायदे और उपयोग ( virgin coconut oil-uses, health and beauty benefits in hindi )के बारे में बात करेंगे ।
• वर्जिन कोकोनट ऑयल क्या है ?
• वर्जिन कोकोनट ऑयल के फायदे
1. एनर्जी बूस्टर वर्जिन कोकोनट ऑयल
2. पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार वर्जिन कोकोनट ऑयल
3. मधुमेह में उपयोगी वर्जिन कोकोनट ऑयल
4. हड्डियो के स्वास्थ में असरदार वर्जिन कोकोनट ऑयल
5. दिल की सेहत के लिए लाभकारी वर्जिन कोकोनट ऑयल
6. तनाव में राहत पहुचाए वर्जिन कोकोनट ऑयल
7. त्वचा के लिए फायदेमंद वर्जिन कोकोनट ऑयल
8. वर्जिन कोकोनट ऑयल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में
9. दाँतों की सेहत को सुधारता है
10. वर्जिन कोकोनट ऑयल और थायराइड

वर्जिन कोकोनट ऑयल क्या है ?

सबसे पहले जान लेते हैं की वर्जिन कोकोनट ऑयल क्या होता है ?
virgin coconut oil
वर्जिन कोकोनट ऑयल को वर्जिन ऑयल इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह ताजा नारियल के गूदे से एकल प्रेस कर के निकाला जाता है जिसे 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर कुछ घंटों के लिए पीस कर और सूखा कर तेल निकाला जाता है ।
इसको बनाने में किसी भी तरह के हानिकारक कैमिकल का इस्तेमाल नही किया जाता और ना ही नारियल से तेल निकालने के लिए अत्यधिक तापमान का ही यूज किया जाता है , जिसके कारण ये आमतौर पर मिलने वाले कोकोनट ऑयल से कही ज्यादा बेहतर होता है । क्योंकि कम तापमान पर और केमिकल रहित  प्रोसेस से नारियल से तेल निकालने के कारण नारियल के तेल में पाए जाने वाले सभी गुण सुरक्षित रहते हैं।

वर्जिन कोकोनट ऑयल के फायदे

वर्जिन कोकोनट आयल हमारी हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए समान रूप से उपयोगी होता है ।
तो अब हम बात करते हैं कि वर्जिन कोकोनट आयल हमारे हेल्थ के लिए किस तरफ से उपयोगी साबित हो सकता है

1. एनर्जी बूस्टर वर्जिन कोकोनट ऑयल

वर्जिन कोकोनट ऑयल का नियमित  सेवन आपको ऊर्जा से भर देता क्योकि इसके अंदर पाया जाने वाला फैट शरीर पर जमा ना होकर ऊर्जा यानी Energy में बदल जाता है ।
आम तेल और वसायुक्त पदार्थ शरीर में कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं परन्तु ये तेल तुरंत एनर्जी में Convert हो जाता है । यही कारण है की वर्जिन कोकोनट ऑयल बॉडी बिल्डर्स, और एथलीट के द्वारा भी  इस्तेमाल किया जाता है ।
वर्जिन कोकोनट ऑयल में पाया जाने वाला फैट , गुड फैट की कैटेगरी में आता है , जो कि हमारे शरीर को एनर्जी तो देता है लेकिन मोटापा नहीं बढ़ाता ।

2. पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार वर्जिन कोकोनट ऑयल

ये बात तो आप भी मानते होंगे कि एक सेहतमंद शरीर पाने के लिए स्वस्थ पाचन तंत्र और मजबूत पाचन शक्ति का होना कितना जरूरी है, मगर आज कल फास्ट फूड के बढ़ते चलन के कारण दिनो-दिन पाचन सम्बन्धि नई-नई समस्याएं सामने आ रही हैं ।
ऐसे में आपको खुद के पाचन तंत्र का ख्याल रखने के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल  का इस्तेमाल करना चाहिए । क्योकि इसमें लॉरिक एसिड और मोनोलॉरिन जैसे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जिनमें एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं , जिसके कारण पाचन तंत्र में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया, परजीवी और कवक खत्म होते हैं । जिससे हम अपने लीवर का कई प्रकार के विकारों और रोगों से बचाव कर सकते  हैं ।

3. मधुमेह में उपयोगी वर्जिन कोकोनट ऑयल

मधुमेह भारत सहित दुनिया भर के कई देशों के लिए एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या बन गई जिसको हर व्यक्ति मात नही दे पाता, मगर आप वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर के मधुमेह को कंट्रोल जरूर कर सकते हैं ।
virgin coconut oil-uses
प्योर वर्जिन कोकोनट ऑयल खून में शुगर के स्पाइक्स को अचानक बढ़ने से रोकता है और इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है तथा यह खून में शुगर के सही उपयोग करने में भी सहायता करता जिससे मधुमेह को नियंत्रण करने में मदद मिलती है ।
मधुमेह के रोगियों की एक सामान्य समस्या होती है वजन बढ़ने की परंतु यदि आप सही तरीके से नियमित रूप से वर्जिन कोकोनट आयल का इस्तेमाल करते रहेंगे तो आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं ।
खाना खाने के पहले एक चम्मच वर्जिन कोकोनोट ऑयल आपको मोटापे से छुटकारा दिला सकता है । मोटापे पर नियंत्रण मधुमेह नियंत्रण में सहायक होता है ।

4. हड्डियो के स्वास्थ में असरदार वर्जिन कोकोनट ऑयल

वर्जिन कोकोनट ऑयल हड्डियों को मजबूत करने में भी उपयोगी है क्योकि ये मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है । नतीजतन हड्डियों के सही विकास में मदद मिलती है और वो पहले से भी ज्यादा स्ट्रोंग हो जाती हैं ।
खासतौप पर महिलाओं को अपनी हड्डियां स्वस्थ रखने के लिए इस तेल का जरूर उपयोग करना चाहिए क्योकि 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा दूसरी उम्र की महिलाओं की तुलना कई गुना अधिक होता है ।

5. दिल की सेहत के लिए लाभकारी वर्जिन कोकोनट ऑयल

हमारा दिल 24 घंटे अपना काम जारी रखता है इसलिए हमें खासतौर से इसका ध्यान रखना चाहिए और उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाती हैं ।
virgin coconut oil
दिल को सेहतमंद रखने में वर्जिन कोकोनट ऑयल काफी लाभकारी साबित हो सकता है । दरअसल वर्जिन कोकोनट ऑयल में 50 प्रतिशत से भी अधिक मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होता है जोकि लॉरिक एसिड की तरह आंतो द्वारा आसानी से पचा कर ऊर्जा में बदल दीये जाते हैं । इसके साथ ही एमसीटी कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाने में मदद नही करता।
दिल के रोगीयों पर हुए कई वैज्ञानिक अध्ययनो से पता चलता है की वर्जिन कोकोनट ऑयल से बुरा कोलेस्ट्रोल कम होता है जबकि अच्छा कोलेस्ट्रोल बढ़ता है जिससे दिल की सेहत में सुधार होता है ।

6. तनाव में राहत पहुचाए वर्जिन कोकोनट ऑयल

आज कल की दौड़ती लाइफस्टाइल के कारण तनाव और डिप्रेशन एक आम समस्या बन गए हैं जिससे व्यक्ति मानसिक रूप से काफी कमजोर हो जाता है । तनाव ना केवल आपको मानसिक रूप से कमजोर करता है बल्कि ये बॉडी के हर फंक्शन को बुरी तरह से नुकसान भी पहुचाता है ।
इस स्थिति से बचने के लिए प्रतिदिन वर्जिन कोकोनट ऑयल से सर की मालिश करनी चाहिए इसमें कई प्रकार के ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो तनाव और सर के दर्द में राहत देते हैं ।

7. त्वचा के लिए फायदेमंद वर्जिन कोकोनट ऑयल

हमें वर्जिन कोकोनट ऑयल के त्वचा पर होने वाले फायदों के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नही है, क्योकि ये तो सभी जानते हैं की यह तेल स्किन  मॉइश्चराइज करने के साथ उसे नर्म, दमकदार और सेहतमंद बनाता है ।
virgin coconut oil
इस ऑयल में जीवाणुरोधी, एंटी-एजिंग  एंटीऑक्सिडेंट और सुजनरोधी गुण होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओ से बचाते हैं जैसे- एक्जिमा, सोरायसिस, त्वचा की घाव, यूवी विकिरण सें सुरक्षा, स्किन मे सूजन, सूखी त्वचा, और जलन  इत्यादि ।
खूबसूरत बेदाग और चमकदार त्वचा पाने के लिए वर्जिन कोकोनट  ऑयल से नियमित रूप से मसाज करना फायदेमंद साबित हो सकता हैं ।
वर्जिन कोकोनट ऑयल के नियमित इस्तेमाल से मेलाजमा और हाइपरपिगमेंटेशन जैसी गंभीर समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है ।

8. वर्जिन कोकोनट ऑयल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में

अगर हम बात करें मॉइश्चराइजर की तो वर्जिन कोकोनट ऑयल एक अच्छा मॉइश्चराइजर है । जो पूरी तरह से नेचुरल है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और साथ ही साथ उसका रिजल्ट 100%  है ।
वर्जिन कोकोनट ऑयल को मेकअप रिमूवर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है । वैसे तो मार्केट में तरह-तरह के मेकअप रिमूवर  उपलब्ध है , लेकिन वह हर तरह की त्वचा के लिए सूटेबल नहीं होते और ना ही पूरी तरह से नेचुरल होते हैं ।
वर्जिन कोकोनट ऑयल एक नेचुरल मेकअप रिमूवर है जो कि बहुत ही सौम्यता के साथ हर तरह के मेकअप को रिमूव करता है और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है ।
वर्जिन कोकोनट ऑयल को नाइट क्रीम या लोशन की तरफ इस्तेमाल किया जा सकता है । रात में सोने से पहले वर्जिन कोकोनट ऑयल से अच्छी तरह से मसाज करें और सो जाएं , सुबह गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर ले ।
वर्जिन कोकोनट ऑयल के नियमित इस्तेमाल से स्किन की लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
वर्जिन कोकोनट ऑयल का नियमित इस्तेमाल आपको वही रिजल्ट देगा जो आप किसी महंगी नाइट क्रीम से अपेक्षा करते हैं ।
virgin coconut oil
वर्जिन कोकोनट ऑयल को आप एंटी एजिंग क्रीम या लोशन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं । वर्जिन कोकोनोट ऑयल के नियमित इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर  पाए जाने वाली झुर्रियों और दाग धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है ।
सामान्यता देखा गया है कि एंटी एजिंग या एंटी मार्क्स क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा पर अनचाहे बाल आने लगते हैं लेकिन अगर आप वर्जिन कोकोनट ऑयल को एंटी एजिंग क्रीम या एंटी मार्क्स क्रीम किस जगह पर इस्तेमाल करेंगे तो आपके चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या नहीं होगी ।
वर्जिन कोकोनट ऑयल को ब्यूटी हैक्स एंड ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में और भी बहुत सारे तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है जिसको हम बाद में एक अलग आर्टिकल मे देखेंगे ।

9. दाँतों की सेहत को सुधारता है

जब तक लोगो के दाँतों में कोई  समस्या नही होती तब तक उन्हे पता नही चलता की हैल्थी और मजबूत दाँत कितने जरूरी है ।
दाँतों में थोड़ी सी भी समस्या बड़े दर्द का कारण बन सकती है । इससिए आपको दूसरी अंगो की तरह दाँतो का भी बखूबी ख्याल रखना चाहिए जिसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल आपकी मदद कर सकता है ।
कई रीसर्चो से साबित हो चुका है की नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग करने से दाँतो का कीड़ा, हैलिटोसिस और मसूड़ो की सूजन दूर होती है ।

10. वर्जिन कोकोनट ऑयल और थाइरॉइड

वर्जिन कोकोनट ऑयल का  नियमित इस्तेमाल बॉडी के मेटाबॉलिक रेट को  एक्सीलरेट करता है  जिससे एनर्जी मिलती  है और  थाइरॉइड फंक्शन स्टिम्युलेट होता  है ।वर्जिन कोकोनट ऑयल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड  नेचुरल तरीके से हार्मोन संतुलन के लिए जाना जाता है ।
नियमित रूप से सुबह खाली पेट 5 ml वर्जिन कोकोनट ऑयल लेने से थाइरॉइड की समस्या  से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है ।
Friends i hope कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिकल useful लगा हो तो इसे  अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी  राय हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं ।
thanks & happy reading

View Comments (2)