You are currently viewing Best immune booster for kids in hind | बच्चों की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं

Best immune booster for kids in hind | बच्चों की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं

बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स और रेसिपीज ( Best immune booster for kids )

Best immunity booster for kids
Best immune booster for kids 
 क्या आपके बच्चे को भी हमेशा सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती  है ?  अपने बच्चे के लिए इन 8 Natural immune boosters को एक बार जरूर आजमाएं ।
आजकल कोरोना वाइरस के बढ़ते  संक्रमण के कारण हर जगह इम्युनिटी बढ़ाने की बात हो रही है । बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों की तुलना में कम होती है ,इसलिए बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं, पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए ।
हर मां बाप को लगता है कि हम अपने बच्चों को क्या खिलाए, बच्चों की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं । बच्चों की इम्युनिटी जितनी strong  होती है , बीमारियों से लड़ने की क्षमता उनके अंदर उतनी अधिक होती है ।बाजार में ऐसे बहुत सारे फल , सब्जी और खाने की चीजें हैं जिनके द्वारा हम बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं । 
मैं यह नहीं कहती कि उनको खिलाकर आप बच्चों को पूरी तरह से बीमार होने से बचा सकते हैं लेकिन हां अगर आप इन immune booster foods
Advertisement
 का नियमित रूप से सेवन करवाते हैं तो आपके बच्चे निश्चित रूप से बीमारियों से लड़ने में सक्षम होंगे।  
आप पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों से अपने बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय  कर सकते हैं।कुछ सामग्रियों में वास्तविक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को यथासंभव मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं, और जब बच्चे खतरनाक virus, bacteria  के संपर्क में आते हैं तो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली इन bacteria , virus  से लड़ने में उनकी मदद करती है । 
 यहां मैं जिन रेसिपीज या फूड प्रोडक्ट्स ( 7 Immunity booster foods and recipes for kids )  की बात कर रही हूं उनको आप पूरे साल अपने बच्चों को आराम से दे सकते हैं और पूरे साल सेवन करने से बच्चों का  immune system  पूरी तरह से मजबूत बना रहेगा ।  

  •  जामुन  (berry)  
  •  दही ( yogurt )
  •  बादाम ( Almonds )
  •   अंडे ( eggs )
  •  ब्रोकोली ( Broccoli )
  •  पालक ( Spinach )
  •  शकरकंद ( sweet potato ) 

 1) जामुन  (berry) 

जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, एंटीऑक्सिडेंट शरीर की कोशिकाओं से मुक्त कणों का परिमार्जन करते हैं और ऑक्सीकरण से होने वाले नुकसान को रोकते या कम करते हैं। जामुन की कई प्रजातियां हैं जिन्हें आपको अपने बच्चों के आहार में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, क्रैनबेरी, और ब्लैकबेरी। 
Best immunity booster for kids
Best immunity booster for kids 

उपयोग विधि ( recipe )

बच्चों को mixed Berry shake काफी पसन्द आता है । इसे आप नीचे दिए गए तरीके से बना सकते हैं जो बच्चों को भी काफी पसंद आएगा । 
सामग्री
  • स्ट्रॉबेरी , 
  • ब्लूबेरी , 
  • ब्लैकबेरी ,
  • चिया सीड , 
  • दही,
  • चीनी , 
  • आइस क्यूब 
विधि – 
 सभी सामग्रियों को mixer मे डाल कर ब्लेंड करिए, और  dry fruits सें गार्निश कर के सर्व करिए ।
 

 2)  दही ( yogurt )

 दही k प्रोबायोटिक्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करते हैं।  बस सुनिश्चित करें कि आप कम-चीनी या बिना चीनी  के दही का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि चीनी का हमारे immunity पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। 
आप चीनी की जगह , ब्राउन शुगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं । ब्राउन शुगर के इस्तेमाल से बच्चों के स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रखा जा सकता है 
Best immunity booster for kids
Best immunity booster for kids 
 
 

 उपयोग विधि ( recipe )

 एक कप दही में एक चम्मच ब्राउन शुगर या जगेरी डालें और उसमे कुछ बूंदें वेनिला असेँस को मिलाकर देखें।
 आपके द्वारा स्टोरों में खरीदे जाने वाले वनीला योगर्ट की तुलना में इसमें कम चीनी है और यह ज्यादा स्वादिष्ट भी है ।  एक मज़ेदार टेस्ट के लिए, इस हेल्दी इंस्टेंट स्ट्राबेरी फ्रोजन योगर्ट को आज़माएँ।  
यदि आपके बच्चे चेरी पसंद करते हैं, तो इस दही में आप थोड़ा चेरी डाल सकती हैं । ये देखने में मजेदार और खाने में स्वादिष्ठ होगी ।

3) बादाम ( Almonds )

 बादाम को विटामिन ई और मैंगनीज से भरपूर होता है । जो एक मजबूत immune systemको बनाने में काफी हेल्प्फुल होता है। बादाम में विटामिंस के साथ साथ हेल्थी फैट की भी मात्रा पायी जाती है ।
 बादाम में भरपूर मात्रा मे फाइवर , विटामिन , और अन्य महत्वपूर्ण खनिज इत्यादि पाए जाते हैं, जो बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं 
 इसलिए बादाम के नियमित सेवन सें बच्चों में सर्दी, जुकाम , ख़ासी जैसी छोटी-मोटी समस्याएं होने की संभावना कम रहती है ।  


Best immunity booster for kids
Best immunity booster for kids 

उपयोग विधि (  recipe )

 बच्चों के आहार में बादाम को शामिल करने के कई तरीके हैं । वैसे तो बादाम को बच्चे स्नैक्स के रूप में सूखा ही खा सकते हैं ,
 या फिर बादाम को रात में पानी में भीगा कर सुबह उसका छिलका उतारकर बच्चों को खाने के लिए दिया जा सकता है । 
बादाम को घी में हल्का सा तल के उसके ऊपर नमक या चाट मसाला डालकर बच्चों को स्नेक्स के रूप में दिया जा सकता है । 
बच्चों के आहार में बादाम शामिल करने का एक अच्छा विकल्प यह है कि आप बच्चों के लिए मिल्क शेक बनाएं और उसमें बादाम को शामिल करें ।या फिर अगर आपके बच्चे को स्मूदी  पसंद है तो आप उसमें भी बादाम को अपने मनपसंद तरीके  शामिल कर सकती हैं ।
 बादाम एक ऐसा नट है जिसको आप बच्चों की सभी पसंदीदा खाने वाली चीजों में किसी न किसी रूप में शामिल कर सकती हैं ।चाहे वह केक हो पेस्ट्री हो मिल्कशेक हो बादाम शेक हो स्मूदी  हो आइसक्रीम हो या कुकीज हो ।
 तो फिर देर किस बात की है आप अपने बच्चे के आहार में नियमित रूप से एक मुट्ठी बादाम शामिल करें और अपने बच्चे को अंदर से स्ट्रांग और हेल्दी बनाएं । 

 4) अंडे ( eggs )

  शोध से पता चला है कि जब किसी व्यक्ति में विटामिन डी की कमी होती है , तो उसके बीमार होने की अधिक संभावना रहती हैं। स्वाभाविक रूप से विटामिन डी पाया जाने वाला एकमात्र खाद्य पदार्थ अंडा है 1इनमें कई अलग-अलग तरह के विटामिन , प्रोटीन और सेलेनियम इत्यादि पाए जाते हैं ।
Best immunity booster for kids
Best immunity booster for kids 

उपयोग विधि  ( recipe ) 

वैसे तो अंडे को अपने बच्चों के आहार में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है । अंडे की बहुत सारी रेसिपीज हैं जो आपके बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आती हैं । इसके अलावा उबले अंडे एक आसान और तेजी से तैयार होने वाले स्नेक्स हैं जो प्रत्येक बच्चे को पसंद है।
 यहां अंडे की कुछ रेसिपीज की बात हम करने जा रहे हैं , जिन्हें बना कर आप अपने बच्चों के स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रख सकती हैं । 

अंडे का आमलेट – 

सामग्री

  • अंडा  –  2 पीस
  • नमक  –  1/4 चम्मच
  • पानी  –  2 चम्मच
  • तेल  –  2 चम्मच
  • प्याज  –  1/2 (कटा हुआ)
  • काली मिर्च  –  1/4 चम्मच

बनाने की विधि

एक कटोरे में अंडे को तोड़कर उसमे स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पॉउडर और पानी को डालकर अच्छे से चम्मच से मिलाए ।
फिर गैस पे पैन रखे और उसमे बटर डाले और गर्म हो जाने पर प्याज डालकर थोड़ी देर भुने |उसके बाद अंडे का जो मिश्रण आपने तैयार किया उसको डालें ,और उसे मीडियम फ्लेम पर लगभग 2 मिनट तक पकाएं , ऐसे ही उसे पलट कर लगभग आधा मिनट तक पकने दें । 
लीजिए आपकी आमलेट तैयार है , प्लेट में निकाल कर अपने बच्चे के पसंद के अनुसार सॉस के साथ सर्व करें ।
 इस रेसिपी का मजा बच्चे के साथ-साथ आप खुद भी ले सकती हैं , तो ये हुई ना बात कि आप भी खुश और बच्चा भी खुश ।
इसी तरह से अंडे से और भी बहुत सारी रेसिपी आप  बना सकती हैं आपको किसी न किसी तरह से अंडे को अपने बच्चे के आहार में शामिल करना है , आप अपने बच्चे के पसंद के अनुसार और अपनी सुविधा के अनुसार अंडे से बनी हुई कोई भी रेसिपी अपने बच्चे को दे सकते हैं।
 
लेकिन आपको इस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपके बच्चे की उम्र 1 साल से कम है तो आप बच्चे को अंडा ना दें । और अगर बच्चे की उम्र 1 साल से अधिक है और ठंड का मौसम है तो आप बच्चे को हफ्ते में 5 से 6 दिन अंडा दे सकती हैं
 लेकिन अगर गर्मी का मौसम है तो आप हफ्ते में 2 से 3 दिन ही अंडा दें । बच्चे को 1 दिन में 1 अंडे से अधिक अंडा ना खिलाएं । क्योंकि अंडा गर्म होता है और उसके अधिक सेवन से हो सकता है कि आपके बच्चे को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं आ जाएं ।

5) ब्रोकोली ( Broccoli )

यह बात सर्वविदित है कि ब्रोकली एक सूपर फूड है।  इसमें विटामिन सी, ए और ई और कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट के साथ कई इम्यूनिटी बूस्टर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 
जब ब्रोकोली कच्चा होता है,सबसे अधिक पौष्टिक होता है  इसलिए यदि आपके बच्चे इसे अकेले नहीं खा रहे हैं, तो आपको अपने हुनर का इस्तेमाल करते हुए बच्चों के खाने लायक कुछ  Best immunity booster ऐसा क्रिएट करना है कि जिसे बच्चे खाने में पसंद भी करें और वह सेहत के लिए भी अच्छा हो ।
Best immunity booster for kids
Best immunity booster for kids 
आइए हम बात करते हैं ब्रोकली से बनने वाले कुछ टेस्टी स्नैक्स की ।

ब्रोकली चीज बॉल्स ( broccoli cheese balls recipe ) 

सामग्री 

  • कटी, उबली  हुए ब्रोकली -1 कप
  • उबले हुए आलू – दो 
  • आमचूर पाउडर – आधा छोटा चम्मच 
  •  कटा हुआ हरा धनिया – 2 बड़े चम्मच
  •  कटी हुई अदरक – एक छोटा चम्मच 
  •  चीज के टुकड़े – 10
  •  सफेद तिल – एक छोटा चम्मच 
  •  टमाटर सॉस – एक बड़ा चम्मच 
  •  नमक – स्वादानुसार 
  •  सेंकने के लिए तेल 

विधि

चीज,  तेल , तिल और सॉस को छोड़कर बाकी सभी सामग्रियों को अच्छे से मैश करके एक में मिक्स कर लें । 
इनकी छोटी-छोटी बराबर आकार की पेड़ियां बना लें ।अब हाथ में थोड़ा सा पानी लगाकर एक पेडी को हाथ में रख कर फैलाएं और उसमें बीच में चीज का टुकड़ा डालें और उसे बंद कर के एक गोल बॉल तैयार कर लें ।
ऐसे ही सारे बॉल्स तैयार कर ले । अब एक अप्पम मेकर ले कर उसे हल्की आंच पर गर्म करें और उसमें थोड़ा तेल डालें , अब  सभी बॉल्स को एक एक कर के तिल से चारों तरफ से कोट करें और सीखने के लिए उसमें डाल दें । बॉल्स को बीच-बीच से पलटते हुए सुनहरा होने तक सेक लें । गरमा गरम सॉस के साथ सर्व करें ।
यहां मैंने आपको ब्रोकली की एक रेसिपी बताया लेकिन आप इसी तरह से ब्रोकली का चिला, ब्रोकली के कटलेट, ब्रोकली की पकौड़ियां , यह सब बना सकती है जो आपके बच्चे को बेहद पसंद आएगी और सेहत के लिए भी अच्छी होगी।
 

6) पालक ( Spinach )

 पालक कई पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है जो हमारे बच्चों के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता हैं।
  इसमें विटामिन ए, ई, सी, और के, फोलेट, मैंगनीज, जस्ता, सेलेनियम और आयरन  है।  ये सभी पोषक तत्व हमारे बच्चों के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए सुचारू रूप से कार्य करते हैं।
पालक को आप अपने बच्चों के आहार में कई रूपों में शामिल कर सकते हैं । पालक की पकौड़ी , पालक की कचौड़ीयां , पालक के पराठे , इत्यादि ऐसी चीजें हैं जिनको बच्चे बड़े आराम से खा लेते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता कि वह पालक खा रहे हैं ।
आज हम Best immunity booster , पालक के जिस  रेसिपी की बात कर रहे हैं वह बनाने में आसान है बच्चों को पसंद भी आएगी और आप झट पट बना भी सकती हैं ।
Best immunity booster for kids
Best immunity booster for kids 
मैं बात कर रही हूं दाल और पालक के सूप की । तो आइए अब हम बनाते हैं पालक दाल सूप .

पालक दाल सूप ( spinach soup recipe )

सामग्री 

  • मूंग की दाल धुली हुई – आधा कप
  • कटी हुई पालक – एक कप 
  • कटे हुए टमाटर – एक कप 
  • कटी हुई अदरक – हाफ टीस्पून 
  • नींबू का जूस – हाफ टीस्पून 
  • बारीक कटा हुआ लहसुन – हाफ टीस्पून 
  • नमक – स्वादानुसार
  • मक्खन – हाफ टीस्पून 
  • गोल काली मिर्च – 2- 3 

बनाने की विधि 

कुकर में मूंग की दाल पालक और टमाटर , नमक  को डाल कर दो कप पानी डालें और दो तीन सीटी आने तक पकाएं ।
इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने पर मिक्सर में डाल कर अच्छे से एक गाढ़ा प्यूरी बना ले , अब एक पैन लेकर  उसमें मक्खन डालें मक्खन पिघलने के बाद उसमें काली मिर्च , कटा हुआ लहसुन और कटी हुई अदरक डालें। 
लहसुन के गोल्डन हो जाने पर इसमें अपनी दाल पालक और टमाटर की प्यूरी डालें ,और इसे 2 मिनट तक हिलाते हुए पका लें , अब इसमें नींबू का रस डालें और गरमागरम सर्व करें । मुझे पूरा यकीन है आपके बच्चे को यह रेसिपी बहुत पसंद आने वाली है।

7) शकरकंद ( sweet potato ) 

 शकरकंद से बच्चों की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं ?  शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शकरकंद शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने और उनकी मरम्मत करने में मददगार होते हैं ।
  शकरकंद अतिरिक्त रूप से विटामिन सी का एक अद्भुत स्रोत है, जो बच्चों के इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं ।
शकरकंद को आप अपने बच्चों को कई रूपों में दे सकते हैं वैसे तो यह स्वाद में इतना अच्छा होता है कि बच्चों को आप किसी भी रूप में शकरकंद को देंगे वह इसे जरूर पसंद करेंगे । और बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता  बढ़ाने के उपाय करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं । 
Best immunity booster for kids
Best immunity booster for kids 
यहां हम शकरकंद की खीर की बात करने वाले हैं , जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है और फटाफट बन जाती और आपके बच्चे को बहुत ही ज्यादा पसंद आने वाली है ।

शकरकंद खीर रेसिपी ( sweet potato kheer )

सामग्री 

  • धुले और खिले हुए शकरकंद – तीन या चार 
  • दूध – 1 लीटर 
  • ब्राउन शुगर – एक कप 
  • बादाम – 5 
  • इलायची पाउडर – एक चुटकी
  • देसी घी –  2 टीस्पून 
बनाने की विधि
सबसे पहले शकरकंद को अच्छे से पतला पतला कद्दूकस से खींच ले । अब एक गहरे तले वाली कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें कद्दूकस किया हुआ शकरकंद डालें और अच्छे से 4 – 5 मिनट तक भूनें ।
 जब शकरकंद हल्का सा गोल्डन दिखने लगे तब उसमें दूध डालकर अच्छे से चलाएं और गोल-गोल घुमाते हुए चलाते जब तक कि दूध गाढ़ा हो जाए और आधा रह जाए । 
अब इसमें ब्राउन शुगर  और इलायची पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं , अब गैस बंद कर दें और बादाम से छोटे-छोटे टुकड़े कर के गार्निश करें और सर्व करें । 
आप चाहें तो इसे फ्रिज में रख कर थोड़ा ठंडा करके भी सर्व कर सकती हैं । यह फिर आपके बच्चे के लिए जितनी स्वादिष्ट उतनी ही सेहतमंद है । 
विविधता हमारे बच्चों के इम्यून सिस्टम  को मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारी प्रतिरक्षा में सुधार के लिए कई अलग-अलग पोषक तत्व काम करते हैं। ये आपके बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। 
 मुझे उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको इन इम्यूनिटी बूस्टर  को अपने बच्चों के आहार में शामिल करने के तरीकों को खोजने में मदद करेगा ।

अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप अपने जैसी और भी मॉम के साथ इसे शेयर करना ना भूले। इसी तरह के और भी हेल्पफुल पोस्ट के लिए  saffron colour को सब्सक्राइब जरूर  करें ।




thanks & happy parenting
 

Leave a Reply