You are currently viewing Skin care routine in hindi | घर पर स्किन केयर कैसे करें

Skin care routine in hindi | घर पर स्किन केयर कैसे करें

 Skin care routine में  sunscreen अत्यंत  आवश्यक है । हर 3 घंटे के अंतराल पर  इसका प्रयोग  करें ।

 ( sunscreen benefits in summers )

Skin care routine,लॉकडाउन में स्किन केयर कैसे करें
 Skin care routine
                           

                                            

घर पर हो या कामकाजी, हर किसी को  skincare नियमित करनी चाहिए [simple skincare routine]

लॉक डाउन में आजकल सभी घर पर हैं , ऐसे में महिलाओं को  खुद के बारे में सोचने का समय कम मिल रहा है, महिलाये अपने घर पर स्किन केयर कैसे करें इसके बारें में कम सोच पा रही है !
 लेकिन घर पर हो या कामकाजी, हर किसी को अपनी त्वचा की देखभाल नियमित करनी चाहिए. ताकि आपकी स्किन healthy , glowing and problem free रहे ।
 
स्किन का ख्याल हमें हमेशा रखने की जरुरत होती है, क्योंकि हमारे शरीर में सबसे ज्यादा एक्सपोजर स्किन का ही होता है , जिसके कारण स्किन को धूल, धूप, पॉल्यूशन और मौसम के प्रभाव सबसे ज्यादा झेलने पड़ते हैं । 
अगर आपकी स्किन डल और सेंसेटिव है, तो उसको देखभाल के द्वारा हेल्दी करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है एक हेल्दी स्किन को देखभाल के द्वारा हेल्थी बनाए रखना, क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपकी हल्दी स्किन को प्रॉब्लमैटिक स्किन  में चेंज कर देगी।
Advertisement
  डल या ड्राई स्किन होने पर स्किन की देखभाल और अधिक करने की जरूरत होती है. इसके लिए आपको बाज़ार जाने की जरुरत नहीं होती. 

लॉक डाउन है, पर सब कुछ घर पर आपके किचन में ही आसानी से उपलब्ध हो जाता है. बस थोडा समय निकालकर इसे करने की जरुरत होती है
आपके किचन में सेहत के साथ-साथ खूबसूरती का भी खजाना भरा पड़ा है बस आवश्यकता है उसे ढूंढ निकालने की और सही मात्रा और सही तरीके से उपयोग करने की । 
तो आइए पहले हम बात करते हैं कुछ बेसिक चीजों की जो आपको अपने रूटीन में शामिल करना अत्यंत आवश्यक है । 

# क्लींजिंग ( cleansing)- 

किसी भी स्किन केयर ट्रीटमेंट या घरेलू उपचार (Home Remedies In Hindi) पर जाने से पहले, यह जान लेना जरूरी है कि स्किन केयर का सबसे अहम भाग है cleansing।
 स्किन को सांस लेते रहने के लिए उसे नियमित रूप से साफ करना जरूरी है. आप इस स्किन केयर तकनीक को जितना नज़रअंदाज करेंगे, उतनी ही आपकी परेशानियां बढ़ेंगी और आपकी स्किन अपनी glow and beauty खो देगी।

skin care routine,skincare in lockdown
skin care routine
                                    

                                                        

क्लींजर  (skin cleanser )-

आज मार्केट में तरह-तरह के commercial products available है , जिनको आप skin cleansing  के लिए यूज  कर सकते हैं 
अगर आप commercial products  इस्तेमाल नहीं करना चाहते , तो आप अपनी किचन में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. 1
यहां हम बात कर रहे हैं cleanser  की , तो गर्मियों के लिए आपके किचन में उपलब्ध सबसे अच्छा cleanser है दही ,(best natural cleanser ) जिसका उपयोग करके ना सिर्फ आप अपने त्वचा की cleansing  कर सकती हैं बल्कि अपनी skin से  tan को भी remove कर सकती हैं ।(tan removal product )

और दूसरा बेहतरीन cleanser हैं कच्चा दूध । जी हां कच्चा दूध एक नेचुरल और बेहतरीन क्लेँसेर है, जिसे आप मार्केट में मिलने वाले महंगे ब्रांडेड क्लेँसिँग मिल्क की जगह use कर सकती हैं ।

टोनिंग (skin tonning)-



cleansing के बाद का स्टेप होता है टोनिंग । 
( benefits of skin toning )
टोनिंग , स्किन के पीएच लेवल को बनाए रखने के साथ ही मॉइस्चर को लॉक करने में भी मदद करता है, यह स्किन को और ड्राई नहीं होने देता।
टोनिंग का मुख्य काम होता है, स्किन के open pores को छोटा करना । tonning करने से स्किन pores को टाइट करने में help मिलती है जिससे skin young और wrincle free दिखाई देती है ।
 cleansing करने से खुले हुए skin pores को टोनिंग के द्वारा बंद किया जाता है । जिससे स्किन के खुले हुए pores में धूल मिट्टी के अत्याधिक प्रवेश को रोका जाता है ,जो की कील मुहांसों का मुख्य कारण होते है । 
skincare in lockdown,skin care routine
skin care routine
                                 

                                                   

टोनर ( skin tonner )-


मार्केट में कई तरह के कमर्शियल टोनर उपलब्ध है जो कि स्किन टाइप के अनुसार खरीदे जा सकते हैं ।
यदि आप कमर्शियल डोनर का उपयोग नहीं करना चाहते ,  तो आपके किचन में ही नेचुरल टोनर उपलब्ध है ,बस जरूरत है आपको उसे जानने की और अपने स्क्रीन के अनुसार उपयोग करने की ।
तो आइए हम बात करते हैं कुछ नेचुरल टोनर्स की, 

@ एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) 


यह टोनर के लिए एक अच्छा विकल्प है।
सबसे पहले चेहरे को अच्छे से अपने cleanser  से क्लीन करें, इसके पश्चात थोड़े से पानी में एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदों को डालकर dilute करें और उसे चेहरे पर थपथपा कर लगाएं , 2 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें । 

@ खीरे का जूस (cucumber juice )


खीरे की मदद से टोनर बनाकर स्किन को बेहतरीन तरीके से टोन किया जा सकता है। इस टोनर को बनाने के लिए पहले आप खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकालें और उसे tonning के लिए चेहरे पर लगाएं ।
 आप इसमें नींबू का रस का प्रयोग भी कर सकते हैं। आप इस टोनर को किसी स्प्रे बोतल में स्टोर करके फ्रिज में रखें और गर्मी के दिनों में इस टोनर से स्प्रे करने पर आपको ठंडक भी मिलेगी और स्किन भी दमकती रहेगी।

@ नींबू का जूस ( lemon juice )


नींबू का रस भी एक अच्छा टोनर होता है,  जिसे आप Skin care routine में ला सकती हैं,

 स्किन क्लींजिंग  के बाद थोड़े से पानी में कुछ बूंदे नींबू की रस मिलाकर लगा सकते हैं ।1 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी को धो लें।
अगर आपकी त्वचा अत्यधिक ड्राई है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है । 

# मॉइश्चराइजिंग (moisturizing)


  moisturizer  से आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ और hydrated  बनी रहती है। आपकी त्वचा की नमी की आपूर्ति मॉइस्चराइजर द्वारा ही पूरी होती है, जिससे रूखी त्वचा जैसी समस्या नहीं होती  है। क्लींजर और टोनर के बाद मॉइस्चराइजर आखरी step होता है।
skincare in lockdown at home
skin care routine
                        
                                                             
तो आइए अब हम moisturizer के बारे में कुछ जरूरी चीजें जान लेते हैं ( benefits of skin moisturizing ) 

जब हम अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाते हैं, तो यह हमारी त्वचा को repair करता है और fine lines और wrinkles दूर करता है।


 ये अलग-अलग तापमान और प्रदूषण से भी त्वचा की रक्षा करता है। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को हाइड्रेटड बनाये रखता है , जिसकी वजह से हमारी त्वचा हमेशा young बनी रहती है और बुढ़ापे का असर देर से दिखाई देता है ।

moisturizer हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार ही लेना चाहिए ।अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं

यह आपकी त्वचा की ड्राइनेस को कम करने में आपकी मदद करेगा ।परंतु यदि आपकी त्वचा ऑयली है , तो आपको हमेशा वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर भी प्रयोग करना चाहिए

moisturizer हमेशा SPF युक्त ही लेना चाहिए , जिससे सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा हो सके

नेचुरल मॉइश्चराइजर (natural moisturizers )

मार्केट में अलग-अलग बैंड्स के कमर्शियल मॉइश्चराइजर उपलब्ध हैं , जिन्हें आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं ।
 परंतु यदि आप commercial products का उपयोग नहीं करना चाहते और अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आपके किचन में बहुत सारे ऐसे पदार्थ हैं जिनको आप moisturizing के लिए उपयोग कर सकते हैं ।

@ शहद एक अच्छा मॉइश्चराइजर होता है

 honey की थोड़ी सी मात्रा लेकर उसे अपने चेहरे पर आप apply करें , 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें , इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर ले ।
 इसके पश्चात आप कोई एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन अपने चेहरे पर लगा लें ।और अगर रात का समय है तो आप अपनी कोई भी नाइट क्रीम लगा ले । 

@ बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है , जो skin के लिए अमृत के समान है ।

बादाम को मॉइश्चराइजर के रूप में उपयोग करने के लिए , दो बादाम ले और उसे रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें , सुबह बादाम को दूध के साथ घिस लें , और अपने चेहरे पर एक लेयर लगा ले , लैब के सूखने के बाद पानी से अच्छे से साफ कर ले । 
लेप के सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छे से साफ कर लें , और समय के अनुसार sunscreen या night cream । 
 

@ नारियल तेल ( coconut oil )एक अच्छा natural moisturizer है

 नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जिसकी वजह से यह त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी होता है । 
नारियल तेल त्वचा के लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर होता है । नारियल तेल के नियमित उपयोग से त्वचा की लगभग सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है ।
  नारियल तेल के उपयोग से त्वचा के दाग धब्बों को साफ करने में सहायता मिलती है ।moisturizer की तरह चेहरे के लिए नारियल के तेल का उपयोग करना हो ,तो हमेशा ही virgin coconut oil जो cold pressed हो , का ही उपयोग करना चाहिए । 
मार्केट में मिलने वाले साधारण नारियल तेल स्किन के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकते ।
नारियल तेल की कुछ बूंदों को हथेलियों पर ले और उन्हें अपने चेहरे पर उंगलियों के पोरों से अच्छे से मसाज करें । 
पपीता और सौंदर्य

@ ग्लिसरीन और नींबू का मिश्रण एक अच्छा विकल्प हो सकता है

 ग्लिसरीन की कुछ बूंदें लें और उसमें एक दो बूंद नींबू के रस और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं । अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करें ।
 यह moisturizer रात के समय के लिए बेहतरीन होगा । दिन के समय इसका उपयोग करने से बचें । 
 
इस ब्लॉक में हमने , Skin care routine  में  ,cleansing toning, और moisturizing के process को step by step देखा । आशा करती हूं यह ब्लॉग आपके लिए helpful होगा कि,घर पर स्किन केयर कैसे करें ?


thanks & happy reading 😊

Leave a Reply