कॉटन साड़ी | cotton saree for office wear in hindi

गर्मी के मौसम मे कॉटन साड़ी बेहद आरामदायक और 100% professional look देती है ।

साड़ी हमेशा से ही महिलाओं की पहली पसंद रही है । आज की भाग दौड़ भारी जिंदगी मे भले ही साड़ी की लोकप्रियता को थोड़ा कम कर दिया है , लेकिन फिर भी जब बात आती है किसी खास मौके की तो सबसे पहले साड़ी को ही प्राथमिकता दी जाती है । तो आइये आज हम कुछ selected cotton saree की बात करते हैं ।

ब्लॉक प्रिंट black कॉटन साड़ी 



cotton saree for office wear in hindi
COTTON SAREE
                            visit for more details
Advertisement
Black , red और  grey colour के combination की ये कॉटन साड़ी बेहद खूबसूरत और आरामदायक है । जिसे बड़ी ही आसानी से और खूबसूरती से carry किया जा सकता है । 
ये साड़ी mulmul के कपड़े पर ब्लॉक प्रिंट कर के बनायी जाती है जिसका रखरखाव बेहद आसान होता है । 
ब्लॉक प्रिंट राजस्थान की अत्यंत प्रचलित कला है जिसकी सहायता से ये साड़ी बनायी गयी है । ब्लॉक प्रिंट एक प्रकार का hand work  है जिसमे ब्लॉक की सहायता से कपड़े पर चित्र उतारा जाता है । 
जयपुर शहर से दक्षिण-पश्चिम दिशा में अजमेर रोड पर लगभग 30 किमी की दूरी पर एक कस्बा है-बगरू।  नेशनल हाईवे नं-8 से सटकर लगा यह कस्बा आकार में भले छोटा है, लेकिन है समृद्ध। अपनी कला, संस्कृति और परंपराओं की जड़ों को आज भी बगरूवासी अपने खून पसीने से सींचते हैं। हाथ से कपड़े पर की जाने वाली ब्लॉक प्रिंटिंग ने बगरू को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई है। 
cotton saree for office wear in hindi
COTTON SAREE
                         click here for more details
Black , yellow  और red colour के combination से बनी ये साड़ी भी बगरू या ब्लॉक प्रिंट से ही बनायी गयी है । देखने मे जितनी खूबसूरत है carry करने मे उतनी ही आरामदायक । अगर आप साड़ी की शौकीन हैं और गर्मियों के लिए साड़ी लेने जा रही हैं तो इससे बेहतर विकल्प नही हो सकता। 

बंगाल की तांत कॉटन साड़ी 


बंगाल की tant cotton साड़ी विश्व प्रसिद्ध है । cotton saree प्रेमियो की पहली पसंद है ये साड़ी । 
cream और  pink colour की ये साड़ी गोल्डेन zari वर्क के साथ और भी खूबसूरत और classy look दे रही है ।
तांत साड़ी सूती धागे से बुनी जाती है और इसकी चमक और पारदर्शिता के आधार पर इसको अलग अलग कैटेगरी मे  रखा जाता है। गर्म और आर्द्र जलवायु के लिए ये सबसे आरामदायक साड़ी मानी जाती है।
तांत साड़ी एक पारंपरिक बंगाली साड़ी है, जो बंगाल क्षेत्र से उत्पन्न होती है, और आमतौर पर बंगाली महिलाओं द्वारा उपयोग की जाती है। यह पारंपरिक रूप से बुनकरों द्वारा लगभग पूरे बांग्लादेश और भारतीय राज्यों पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम की बराक घाटी से बनाया जाता है1
लेकिन आमतौर पर ढाका, तंगेल, बांग्लादेश के नारायणगंज और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद, नादिया, हुगली जैसे कुछ स्थान प्रसिद्ध हैं तांत साड़ी बुनाई के लिए। 

cotton saree for office wear in hindi
COTTON SAREE




grey और maroon colour के combination की ये साड़ी जितनी खूबसूरत लग रही है उतनी professional look भी दे रही है । working women के लिए ये साड़ी काफ़ी अच्छा ऑप्शन हो सकती है । 
working women के लिए ये tant cotton saree एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है 

शीबोरी  प्रिंट साड़ी



cotton saree for office wear in hindi
COTTON SAREE



black और green colour combination की ये साड़ी काफ़ी modern look दे रही है । ये साड़ी किसी भी age group की महिला के लिए एक बेहतरीन choice हो सकती है । 
mulmul के कपड़े पर शीबोरी प्रिंट की ये साड़ी पहनने वाले को स्टाइलिश और comfertable look देगी । 
शिबोरी बनाने के कई तरीके हैं; हालाँकि, अधिकांश तकनीकों के नाम हैं, और इन तकनीकों में कई किस्में हैं।
 शिबोरी प्रिंट भी हण्ड्लूम के अंतर्गत आता है इसमे कई तरह से कपड़े को बांध के डिज़ाइन्स बनाए जाते हैं । 

cotton woven saree 

cotton saree for office wear in hindi
COTTON SAREE

Dark और  light blue colour  combination के साथ check प्रिंट की ये cotton saree आजकल काफ़ी ट्रेंड मे है । पहनने मे comfertable और  देखने मे खूबसूरत ये साड़ी गर्मियों मे cool look देने वाली है । 
तो यहां मैने आज कुछ कॉटन साड़ियों के बारे मे detail दिया जो शायद आप के काम आ सकता है । अगर आप भी मेरी तरह कॉटन साड़ियों की दीवानी हैं तो ये ब्लॉग आप के लिए ही है । यहां मैने आप की सुविधा के लिए  सभी साड़ियों के लिंक भी दिए हैं । जहाँ से आप इन्हे purchase bhi kar सकते हैं , या फिर इसी तरह की और भी साड़ियों का कलेक्शन भी देख सकते हैं । 
                      click here for more details
thanks & happy reading 😊 

Leave a Reply