Flax seeds : benefits ,uses in hindi – alsi k fayde aur upyog

आज हम बात करेंगे एक सुपर फूड की जिसका नाम है अलसी, इसे फ्लैक्सीड या लेनेसीड्स भी कहते हैं |

Flax sheed : benefits ,uses in hindi - alsi k fayde aur upyog
Flax seeds

 अलसी आज पूरे विश्व में अपने चिकित्सकीय गुणों के कारण प्रसिद्ध है! इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं!

 शाकाहारी व्यक्ति अलसी को fish oil  की जगह पर उपयोग कर सकते हैं! क्योंकि मछली के तेल में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है इसलिए यह बालों के लिए और त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी होता है!

 अगर आप शाकाहारी हैं और मछली का तेल उपयोग नहीं कर सकते हैं या मछली का सेवन नहीं कर सकते हैं तो आपके लिए अलसी के बीज एक अच्छा विकल्प हो सकते है!

Flax sheed : benefits ,uses in hindi - alsi k fayde aur upyog
Flax seed flower
                                                                       

अलसी का उपयोग हम कई रूपों में कर सकते हैं! अलसी के बीज और अलसी का तेल दोनों ही समान रूप से उपयोगी होते हैं! ठंड के मौसम में अलसी सेहत के लिए रामबाण साबित होती है!
 एक शोध के अनुसार 1.3 ग्राम से 2.7 ग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रतिदिन 2000 कैलोरीज के साथ लेना चाहिए! फ्लैक्सीड की एक चम्मच में 2.4 ग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि ए एल ए के रूप में होता है! 

अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो दो चम्मच अलसी में 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4 ग्राम प्रोटीन,.5 ग्राम वसा और 6 ग्राम फाइबर पाया जाता है!

इसी प्रकार से फ्लैक्सीड्स में मैग्नीज,थीआमीन,मैग्नीशियम,फास्फोरस,कॉपर,सेलिनियम इत्यादि भी कुछ मात्रा में पाया जाता है! फ्लैक्सीड्स में विटामिन बी6 , आयरन, पोटेशियम और जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है!

उपयोग विधि-

1- अगर आप मोटापे से परेशान हैं! तो अलसी के बीज आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं! अलसी के बीजों को भूनकर उनका पाउडर बना लें और सुबह-शाम एक-एक चम्मच पानी के साथ उपयोग करें!इसके उपयोग से आप कुछ ही दिन में देखेंगे कि आपने अपने मोटापे से मुक्ति पा ली है!

2- दमकती त्वचा पाने के लिए अलसी के बीजों का फेस पैक भी बनाया जा सकता है! अलसी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक चम्मच अलसी को रात भर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इसे 10 मिनट तक उबालना है 10 मिनट के बाद आप देखेंगे अलसी का पानी जेल के रूप में परिवर्तित हो गया है !

 अब आप इस जेल को निकालकर ठंडा करें और एक एयर टाइट डिब्बे में रख दें और उसे फ्रिज में स्टोर कर ले! 
इसका उपयोग फेस पैक की तरह कर सकते हैं या फिर इसमें विटामिन ई मिलाकर आप रात में इसका उपयोग कर सकते हैं सुबह उठकर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ करने और कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगा ले!

3- आइए बात करते हैं अलसी के बीजों का हम बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उपयोग कैसे कर सकते हैं! अलसी के बीज को रात भर पानी में भीगा कर रख दें सुबह इसका एक अच्छा सा पेस्ट बना लें और उसमें दही मिलाकर अपने बालों पर लगाएं आधे घंटे बाद अपने बालों को साफ कर ले!

 अलसी का यह हेयर पैक आपके बालों की सारी समस्याओं को खत्म करने वाला है इससे आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा और साथ ही अगर आपको बालों के गिरने की समस्या है तो आप उस से भी छुटकारा पा लेंगे!
 इसको बनाने के लिए अलसी के बीजों की मात्रा और दही की मात्रा अपनी बालों की लंबाई के अनुसार रखें!अगर आपके बाल लंबे हैं तो उसके लिए आपको दो से तीन चम्मच अलसी के बीजों को और कम से कम एक कप दही का इस्तेमाल करना होगा!

This Post Has 4 Comments

  1. Yogesh pandey

    Nice. it's very good knowledge for everybody. And for lifestyle.

  2. Ekta mishra

    इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

Leave a Reply