Chiya Seeds For Weight Loss In Hindi

 मोटापे से परेशान हैं तो चिया सीड्स एक बार जरूर आजमाएं।

 
can chia seed help with weight loss
 chiya sheed for weight loss
 

 

क्या आप भी मोटापे से परेशान हैं ? तो आप को परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नही है । 
Advertisement

 चिया सीड्स  से बहुत ही चौंकाने वाले और बेहतरीन परिणाम और बहुत ही कम समय मे प्राप्त किए जा सकते हैं ।

 

can chia seed help with weight loss
 chiya sheed for weight loss
 

 

चिया सीड क्या होता है

 

चिया सीड्स एक ऐसा सूपर फ़ूड है जिसे आपने स्मूदी, आइसक्रीम इत्यादि मे कई बार प्रयोग किया होगा। परंतु क्या आप जानते हैं कि ये एक बेहतर तरीका है ख़ुद को छरहरी काया का मालिक बनाने के लिए ।   

                                                               

चिया सीड्स आपको बाजार में कई नामों से मिलेगा I  चीया सीड को तुकमलंगा के नाम से भी जाना जाता है।  और चिया सीड को  सब्जा के नाम से भी  जाना जाता हैं I मेडिसिनल प्रॉपर्टीज से भरे पड़े यह तीन रंगों में पाई जाती हैI

 

 वैसे तो चिया सीड्स आपको बाजार में ब्लैक कलर में ही ज्यादा मिलता है अगर आप लोकल मार्केट से जाकर किसी किराना स्टोर पर  मांगेंगे तो आपको एक छोटे छोटे दाने वाला ब्लैक कलर का बीज मिलेगा जिसे  हम चिया सीड कहते हैं। लेकिन अगर आप इंटरनेशनल मार्केट में देखेंगे या आप ऑनलाइन मंगाना चाहेंगे तो  चिया सीड सफेद ,काला , ग्रे तीनों कलर मिलेगा I

 

 चिया सीड में कैल्शियम दूध से भी अधिक मात्रा में पाया जाता है ,और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, वैसे तो हम जानते हैं कि omega-3 फैटी एसिड्स बहुत कम प्लांट में पाए जाते हैं लेकिन एक  चिया सीड में भर भर के ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैंIहम सब जानते हैं कि ओमेगा 3 फैटी एसिड एक गुड फैट  हैI जो  हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता हैI

 

हम सभी जानते हैं कि फ्लैक्सीड ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ओमेगा 3 फैटी एसिड  चिया सीड में फ्लैक्सीड की तुलना में कहीं अधिक मात्रा में पाए जाते हैंI

 

चिया सीड में फाइबर भी भर भर कर पाया जाता है कहने का मतलब यह है की चिया सीड में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाते हैं और हमारी बॉडी के लिए फाइबर कितना जरूरी है यह हम सब जानते हैं हमारी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए हमारी बॉडी से गंदगी निकालने के लिए खराब पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालने के लिए फाइबर की कितनी अहम भूमिका होती है I

 

Advertisement

नए रिसर्च से पता चला है कि चिया सीड प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है Iहमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए और  मांस पेशियों के रिपेयर के लिए प्रोटीन अत्यंत आवश्यक है I हमारे शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा अगर नहीं होगी तो हमारी मांसपेशियां कमजोर होती जाएंगी और हमें तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिनमें मांसपेशियों में अकड़न दर्द बने रहना स्किन प्रॉब्लम जो कि आपकी खूबसूरती से भी जुड़ा हुआ हैI 

 

प्रोटीन मांसपेशियों के साथ-साथ हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी है अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा नहीं रहेगी तो हमारे बाल बेजान रूखे और  अनमैनेजेबल  हो जाएंगेI 

 

दोस्तों हम अपने खाने में रोज पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन फाइबर और विटामिन इत्यादि का प्रयोग करते हैं ताकि हमारा शरीर स्वस्थ बना रहे और इसके लिए हम तमाम तरह के फल सब्जियां और अनाजों का उपयोग करते हैं तो क्यों ना हम एक अनाज के रूप में चिया सीड्स को भी अपने भोजन में शामिल करने का प्रयास करें यह हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक तो है ही साथ ही साथ अगर हमें वजन बढ़ने की समस्या है तो उस समस्या का यह पूरी तरह से निराकरण करेगा i

अगर आप इसको बताए अनुसार और नियमानुसार प्रयोग में लाएंगे दोस्तों यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है जिसका प्रयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपने मन मुताबिक अपने शरीर को सुडौल बना सकते हैं और अपने वजन को कम कर सकते हैंi

 

 आइए  अब हम जानते हैं कि चिया सीड हमारे वजन को कम करने में हमारी मदद कैसे करते हैंl

 

चिया सीड कैसे वजन कम करता है 

 
दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आपका वजन बढ़ जाता है तो आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं ।
 
इसलिए आपको अपने वजन को नियंत्रित रखना अत्यंत आवश्यक है अगर आपका वजन नियंत्रित होगा तो आप अपने आप को अंदर से स्वस्थ और बाहर से खूबसूरत महसूस करेंगे और अपने आप को स्वस्थ और सुंदर महसूस करना आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर आप अपने आप को स्वस्थ और सुंदर महसूस करते हैं तो इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और अगर आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा तो आप अपनी जिंदगी में हमेशा आगे बढ़ते जाएंगे इ

 

 दोस्तों खुद के वजन को नियंत्रित रखना आज के समय में जितना आवश्यक है उतना ही मुश्किल होता जा रहा है। बाजार में मिलने वाली कई तरह की दवाएं हैं कई तरह के नुस्खे हैं और कई तरह की डाइटिंग प्लांस हैं जिनका यह दावा होता है कि आप बहुत अच्छे से अपने वजन को कुछ ही समय में नियंत्रित कर सकते हैं ।

 

लेकिन दोस्तों सच्चाई क्या है यह हम सबको पता है अगर आपने कभी आजमाया होगा कोई ऐसा नुस्खा या कोई ऐसी काउंटर पर मिलने वाली दवा जिसका यह दावा है कि वह आपके वजन को नियंत्रित करेगा या आपके वजन को कम करेगा तो वास्तव में उसकी सच्चाई क्या होती है यह आप सब ने देखा है ।

 

 इसकी सच्चाई सिर्फ इतनी होती है कि आपके पैसे को खर्च करवा दें और खुद मोटी इनकम बना लें । और इसीलिए इसका रिजल्ट आपको जीरो के बराबर मिलता है ।

 

और अगर इसका रिजल्ट आ भी जाता है तो दवा छोड़ने  के बाद आप फिर से अपने पुराने वजन को पा लेते हैं जो आपके लिए और भी ज्यादा डिप्रेशन में जाने के लिए काफी  है ।

 

वजन बढ़ना कोई बुरी बात नहीं है दोस्तों अगर आपका वजन आपके शरीर के हिसाब से आपके लंबाई के हिसाब से है तो वजन आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है आप अंदर से स्वस्थ रहें खुश रहें और जैसे हैं अच्छे हैं यह सोचकर जिंदगी में आगे बढ़े ।

 

लेकिन अगर आप के वजन में और आप की लंबाई और आपकी शारीरिक बनावट में सही संतुलन नहीं है तो उसको वजन बढ़ना कहते हैं और उस वजन को नियंत्रित करने के लिए अगर आप किसी भी तरह के  डाइटिंग प्लान का उपयोग करते हैं तो उसके लिए आपको बहुत सोच समझकर निर्णय लेना चाहिए ।

 

आपको इस चीज को ध्यान रखना चाहिए कि कहीं वह डाइटिंग प्लान ऐसा तो नहीं है जिससे आपके शरीर में आवश्यक विटामिन प्रोटीन और फाइबर की कमी होती जा रही है।

 

 यानी कि डाइटिंग प्लान में आपको लगभग सारी चीजें मिलनी चाहिए जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं । शरीर को पतला करने के लिए वजन को कम करने के लिए अपने पेट को कंट्रोल करने के लिए अपनी भूख को कंट्रोल करने के लिए आप किसी भी ऐसे डाइटिंग प्लान को फॉलो ना करें जो आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाले।

 

क्योंकि अगर आप के भोजन में जो कि आप डेली रूटीन में लेते हैं चाहे वह खाना हो चाहे वह नाश्ता हो अगर सही विटामिन प्रोटीन फाइबर इत्यादि का संतुलन नहीं होगा तो वह आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालेगा ।

 

हो सकता है कि आप उस डाइटिंग प्लान को फॉलो करके कुछ ही समय में अपने वजन को कम कर ले लेकिन उसके बहुत सारे साइड इफेक्ट होंगे। उन साइड इफेक्ट्स से चेहरे की चमक चली जाएगी आपके चेहरे पर झुर्रियां आ जाएंगी , आप की हड्डियां कमजोर हो जाएंगी, आपके बाल बेकार हो जाएंगे ,आपके बाल बेजान हो जाएंगे ,आपके बालों से चमक चली जाएगी, आपके बाल गिरने लगेंगे ,आपको मुहांसों की समस्या हो सकती है,आपको झाइयों की समस्या हो सकती है, आपको एनीमिया की समस्या हो सकती है, आपको मांसपेशियों में अकड़न की समस्या हो सकती है ।

 

यह सारी समस्याएं हमें तब होती है जब हमारे शरीर में प्रोटीन विटामिन इत्यादि का एक सही बैलेंस नहीं बना रहता है अगर यह सारे विटामिन प्रोटीन हमारे शरीर में संतुलित रूप में रहेंगे तो हमारा शरीर निश्चित ही स्वस्थ और सुंदर रहेगा । 

 

इसलिएआपको अपने किसी भी डाइटिंग प्लान को फॉलो करने से पहले ऊपर बताई गई सारी चीजों को ध्यान में रखना चाहिए और अपनी राइटिंग प्लान को अगर आप फॉलो करते हैं तो जब उसका समय आपको लगे कि पूरा हो गया है आपने मनचाहा वजह पा लिया है तो उसके लिए आपको धीरे-धीरे अपने डाइटिंग प्लान को अपने डेली रूटीन को धीरे-धीरे बदलना चाहिए ।

 

अचानक अगर आप अपने रूटीन को बदल देंगे तो आप फिर से पुराने अपने शरीर में वैसे ही परिवर्तित हो जाएंगे । कहने का तात्पर्य है कि आपका वजन फिर से बढ़ जाएगा।

 

 तो दोस्तों इसलिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए ऐसे नियम का पालन करना चाहिए , जो हमारा काम तो करें मतलब हमारा वजन तो कम करें लेकिन हमारे शरीर में विटामिन,प्रोटीन इत्यादि की मात्रा का बैलेंस जितना होना चाहिए उसमें पर्याप्त मात्रा में हो।

 

 तो इसी बात को आगे बढ़ाते हुए हम बात करते हैं चिया सीड्स  से हम कैसे अपने वजन को कम कर सकते हैं ।

 

हमने ऊपर ही बताया आपको वजन कम करना बहुत ही आसान है अगर आप महीने के 17 से 18 किलो तक वजन कम करना चाहते हैं तो इसमें चिया सीड्स आपकी भरपूर मदद करता है ।

 

चिया सीड्स की मदद से आपको अपने आप समझ में आएगा कि आप कितनी जल्दी अपने वजन को कम कर लेते हैं इसके कुछ थोड़े बहुत साइड इफेक्ट्स भी हैं जिनके बारे में हम लोग आगे बात करेंगे और चिया सीड्स में क्या-क्या प्रॉपर्टीज होती हैं हमने ऊपर बात कर ली है ।

 

अब हम बात करेंगे  कि वास्तव में हमें चिया सीड्स मे हमें ऐसा क्या मिलता है जिसकी वजह से हमारा वजन तो कम होता है लेकिन हमें अंदर से कहीं कोई परेशानी या कहीं कोई कमजोरी का अनुभव नहीं होता है ।

 

चिया सीड्स हमारे लिए रामबाण की तरह है इसकी हेल्प से हम अपना मन चाहा वजन तो पा लेते हैं लेकिन आंतरिक रुप से उतनी ही मजबूती का भी अनुभव करते  है । 

 

मतलब हमारा शरीर दुबला जरूर होगा लेकिन अंदर से हमें कमजोरी नहीं आएगी तो चलिए दोस्तों हम बात करते हैं कि चिया सीड्स में क्या-क्या चीजें पाई जाती हैं  जिससे हम बिना किसी साइड इफेक्ट वेट लॉस बड़ी ही आसानी सें कर लेते हैं । 

 

 

 
 
 

उपयोग विधि                                                        

 
चिया शीड की उपयोग विधि बहुत ही आसान है ।  सुबह एक चम्मच चिया शीड को एक ग्लास पानी मे 20 मिनट तक भिगोने के बाद पीना है । ये प्रक्रिया खाली पेट करना अत्यंत लाभदायक ।

 

 

can chia seed help with weight loss
 chiya seeds for weight loss
 

 

चिया शीड का परिणाम आप को 6-7 दिन मे दिखाई देने लगेगा। एक महीने के नियमित उपयोग से आप मनचाहा परिणाम पा सकते हैं । अगर और जल्दी परिणाम चाहिए तो रात मे सोने से पहले भी इसका सेवन करें । 

 
 
 
 
thanks & happy reading

This Post Has 8 Comments

  1. Ekta mishra

    इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

Leave a Reply